प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Tata Advanced Systems की आधारशिला रखी

Narendra Modi Tata Advanced Systems

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वडोदरा में एयरबस डिफेंस एंड स्पेस एसए, स्पेन और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (Tata Advanced Systems) द्वारा निर्माण की जाने वाली C-295 कमर्षियल विमान निर्माण सुविधा की आधारशिला रखी।

भारत में यह पहली बार है जब कोई निजी क्षेत्र की कंपनी देश में एक पूर्ण विमान का निर्माण करेगी।

C-295 मेगावाट ट्रांसपोर्टर क्या है ?
C-295 आधुनिक तकनीक के साथ 5-10 टन क्षमता का ट्रांसपोर्टर विमान है। यह एक परिवहन विमान है, जो कई अलग-अलग मिशनों को पूरा कर सकता है।

विशेषताएँ:

C-295 विमान को 11 घंटे तक की उड़ान क्षमता के साथ सभी मौसमों में में संचालित किया सकता है। यह मरुस्थल से लेकर समुद्री वातावरण तक नियमित रूप से दिन – रात युद्ध अभियानों को संचालित कर सकता है। इसमें सैनिकों और कार्गो की त्वरित प्रतिक्रिया तथा पैरा ड्रॉपिंग के लिये रियर रैंप दरवाज़ा है। अर्द्ध-निर्मित सतहों से शॉर्ट टेक-ऑफ/लैंड इसकी एक और विशेषता है।

यह भारतीय वायु सेना के एवरो-748 विमानों के पुराने बेड़े की जगह लेगा।
एवरो-748 विमान एक ब्रिटिश मूल के ट्विन-इंजन टर्बोप्रॉप (British-origin twin-engine turboprop), सैन्य परिवहन और 6 टन माल ढुलाई क्षमता वाला मालवाहक विमान है।

TASL एयरोस्पेस क्षेत्र में मेक-इन-इंडिया पहल के तहत वायु सेना को नए परिवहन विमान से लैस करने की परियोजना को संयुक्त रूप से निष्पादित करेगा।
एयरबस द्वारा सितंबर 2023 से अगस्त 2025 के बीच उड़ान भरने में सक्षम पहले 16 विमानों की आपूर्ति की जाएगी, जबकि शेष 40 को TASL द्वारा सितंबर 2026 से वर्ष 2031 के बीच प्रतिवर्ष आठ विमानों की दर से भारत में असेंबल किया जाएगा।

 

Leave a Comment